Job for a Civil Engineer at ISRO में नौकरी के अवसर

 ISRO (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) में एक सिविल इंजीनियर के लिए विभिन्न नौकरी अवसर होते हैं। यहां कुछ महत्वपूर्ण पदों का उल्लेख किया गया है:


1. ढांचा नियंत्रण अभियंता: ढांचा नियंत्रण अभियंता के रूप में आप अंतरिक्ष केंद्रों की भूमिकाओं के ढांचा नियंत्रण और निर्माण के लिए जिम्मेदार होते हैं। यह ढांचा निर्माण, डिज़ाइन, कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट, तकनीकी समस्याओं के हल और पर्यावरणीय प्रबंधन शामिल होते हैं।


2. भूमि संरचना अभियंता: भूमि संरचना अभियंता के रूप में आप भू-तकनीकी, भू-सर्वेक्षण, नक्शा तैयारी, जल-तकनीकी जांच, और डेटा प्रबंधन के कार्य करते हैं। आप भू-डेटा का व्यवस्थापन करते हैं और भू-संबंधित तकनीकी मानकों का पालन करते हैं।


3. निर्माण प्रबंधन अभियंता: निर्माण प्रबंधन अभियंता के रूप में आप परियोजना प्रबंधन, वित्तीय प्रबंधन, संसाधन व्यवस्थापन, कार्य कारण विश्लेषण, और प्रक्षेपण प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होते हैं।


4. सुरक्षा अभियंता: सुरक्षा अभियंता के रूप में आप संरक्षा के मानकों का पालन करते हैं, अपत्ति प्रबंधन योजना बनाते हैं, और इंफ्रास्ट्रक्चर की सुरक्षा को सुनिश्चित करते हैं।

ये कुछ साधारण नौकरी अवसर हैं, हालांकि ISRO में सिविल इंजीनियरों के लिए अन्य भी पदों की उपलब्धता होती है। यदि आप ISRO में सिविल इंजीनियर के रूप में काम करने के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आपको ISRO की आधिकारिक वेबसाइट और विभिन्न नौकरी विज्ञापनों की जांच करनी चाहिए।

No comments